Wednesday, June 14, 2017

Bill Gates Success story

Bill Gates Success story

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम पढेगे Bill Gates की Biography और Success story, जो हमें बुहत Motivate & Inspire करती है
Bill Gates ने Paul Allen के साथ दुनिया का सबसे बड़ा Software Business, Microsoft स्थापित किया और वर्तमान में वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं

पूरा नाम  – विलियम हेनरी गेट्स III
जन्म     – 28 अक्टूबर 1955
जन्मस्थान सीऐटल, वाशिंगटन
पिता     – विलियम एच. गेट्स
माता     – मैरी मैक्सवेल गेट्स
विवाह    – मेलिण्डा गेट्स
Bill Gates की Biography
Bill Gates का जन्म 28 अक्टूबर 1955 में Seattle, Washington में हुआ. वे 13 साल की उम्र में ही Computer Programming में रूचि रखने लगे थे. वे Technology के द्वारा नये-नये Business योजनाए और आक्रामक Business रणनीति बनाने लगे. वे और उनके पार्टनर Paul Allen ने मिलकर दुनिया का सबसे बड़ा Software Business -Microsoft शुरू किया. बड़ते Microsoft Business की बदोलत आज वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. फरवरी 2014, में Bill Gates ने यह घोषणा की कि वे Microsoft के Chairman पद से हट रहे हैं.

Bill Gates का बचपन (Early Life)

साधारण से परिवार में जन्में Bill Gates की दो बहनें Kristainne और Libby थी. उनके पिता William Henry Gates एक Law के विध्यार्थी थे, जब वे पहली बार अपनी होने वाली बीवी, Mary Maxwell से मिले. वे University of Washington में पढ़ने
nt-size: 13pt;">के साथ-साथ अच्छी कसरती-खिलाडी (Athletic) थी. और वर्तमान में वे उसी University में विध्यार्थीयों का मार्गदर्शन करती हैं. जब अपने परिवार के साथ गर्मियों की छुट्टियों में कसरती खेलो को खेलते थे, तब ही Bill को कम उम्र में ही दुनिया में चल रहे संघर्ष और Competition का अंदेशा लग गया था.
Bill का उनकी माँ के साथ बहुत ही गहरा रिश्ता था. Mary, जो कि बच्चों को पढाती थी, जिन्होंने अपना पूरा समय बच्चों के Career को कामयाब बनाने में, प्रोत्साहन करने के साथ सामाजिक मतभेदों को दूर करने और दान-पुण्य में व्यतीत कर दिया. वे Bill को कई बार अपने साथ उनकी समाजसेवा के कार्यो में अलग-अलग School और संस्थाओ में ले जाया करती थी.
Bill Gates में बचपन से ही पढने की एक अलग ही भूख थी. वे घन्टो तक अपनी School की सन्दर्भ पुस्तकों के साथ-साथ Encyclopedia भी पढ़ा करते थे. School के समय में भी वे पढ़ने में बहुत ही अच्छे थे, लेकिन वे जल्द ही कई बार उससे बोर भी हो जाते थे. लगभग 11-12 साल की उम्र में ही Bill के परिवार वाले उनके ऐसे व्यव्हार की वजह से चिंता करते थे कि कही Bill अकेले पढ़ जाये. इसी वजह से उनके माता-पिता को यह द्रृढ विश्वास गया था कि Bill को सार्वजनिक शिक्षा दी जाये. जब वे 13 साल के हुए तब उनके परिवार ने उन्हें Seattle Lakeside School, जो कि एक प्रारंभिक School है, वहाँ भर्ती करवा दिया गया. वे लगभग सभी विषयों में अच्छे थे, लेकिन गणित और विज्ञान को समझने की उनकी काबिलियत बहुत ही अच्छी थी. और इसी के साथ वे School में नाटकों में भी भाग लिया करते थे.
Lakeside School में एक Seattle Computer Company ने विद्यार्थियों को उनके खाली समय के लिए Computer सिखने और उसे जानने के लिए Computer दिए. जल्द ही Bill की Computer में रूचि बढ़ने लगी और ज्यादा से ज्यादा समय वे Computer किस तरह काम करता हैं, इसी में बिताने लगे. उन्होंने फिर एक Basic Computer भाषा में एक Tic-Tac-Tow Program बनाया जिससे कि Computer चलाने वाला Computer के विरुद्ध खेल सके.
यही वो School था जहाँ Bill की मुलाक़ात Paul Allen से हुई जो उनसे दो साल Senior (बड़े) थे. अपनी Computer की मिलती धारनाएँ और विचारो की वजह से वे दोनों अच्छे दोस्त बन गए, जबकि उनकी दूसरी बातों में उनके विचार बिल्कुल भी मिला नही करते थे.Paul Allen बहुत ही शर्मीले और शांत स्वभाव के थे. जबकि Bill उनके स्वभाव में बिल्कुल अलग थे. दोनों अपना ज्यादातर समय Programming में गुजारते थे. अनियमित रूप से उनके बिच यह बहस होती रहती थी कि कौन सही है और कौन उनके School की Computer Lab को चलाने में काबिल हैं. और दूसरी ओर Gates और Allen को उनकी School में Computer की जो सुविधा उपलब्ध थी उस पर Company ने रोक लगवा दी, क्योंकि वे दोनों अपने Computer सिखने के वक़्त के अलावा भी सारा वक़्त Lab में बिताते थे और Company के Softwares के साथ छेड़-छाड़ कि



या करते थे. उनकी इस रोक के बाद दोनों को फिर से इस शर्त पर Lab में आने की इजाजत मिल गई, कि वे PROGRAM से ERROR निकाले. इसी समयकाल में Gates ने एक और Software Program बनाया जो School के Time Schedule में काम आता था.
सन् 1970, 15 साल कि
13pt;">उम्र में ही Bill Business की ओर अपने बेस्ट फ्रेंड Paul Allen के साथ चल दिये. उन्होंने Traf-O-Data Program बनाया जों की Seattle City के Traffic Pattern पर नज़र रखता था और उसे बेहतर करने की कोशिश करता था. और उन्हें इस कोशिश के $20,000 मिले, जो इनकी पहली कमाई थी.
Gates और Allen खुद एक Company खोलना चाहते थे, लेकिन माता-पिता यह चाहते थे की Bill पहले अपना School और College की पढाई पूरी कर वकील बन जाये. Lakeside School में 1973 में SAT Exam (Intellectual Achivement) में 1600 में से 1590 अंक प्राप्त कर Bill Gates ने अपनी बुद्धिमता का परिचय दिया.

Bill Gates का शुरवाती Career


Gates के माता-पिता ने Bill का Admission, Harward University में यह सोचकर करवाया कि वे अपना Career Law में बना लेंगे, लेकिन उनके बचपन के दिनों को देखकर लग रहा था कि वे अपना ज्यादातर समय Class की जगह Computer Lab में बिताया करते थे क्योंकि उन्हें उसी में रूचि थी. और उसी में Career बनाना चाहते थे. फिर भी कम समय सोकर Law की पढाई करते थे. ताकि वे अच्छे अंको से पास हो सके.
Bill का Contact Paul Allen से ज्यादातर नहीं रहा क्योंकि Paul एक दूसरी Washington State University में पढने चले गए. जहाँ से उन्होंने दो साल बाद College छोड़ दिया और Paul Allen, Boston शिफ्ट हो गए, जहाँ वे Honeywell नाम की Company में काम करने लगे.
1974 की गर्मियों में Bill ने भी Allen के साथ Honeywell Company को Join किया. इस समय के दौरान Allen ने Gates को एक बहुत ही मशहूर Electronic Magazine का भी भाग दिखाया, जो कि Altair 8800 Mini Computer KIT के Article पर आधारित था.
दोनों खुश थे इस बात की संभवता को लेकर कि अगर यह Computer बन गया तो दुनिया में इसका हर कोई आसानी से इस्तेमाल कर अपना काम आसान कर सकेगा. फिर एक छोटी सी Company ने Altair बनाया जोंकी New Maxico में हैं, जिसे MITS नाम से भी जाना जाता है.
Gates
और Allen ने एक Company से Contact किया और घोषणा की कि वे एक Basic Software के Program पर काम कर रहे है, जो कि Altair Computer को चलाएगा. लेकिन असलियत में उनके पास कोई Altair नही था जिस पर वे Code को रन करवा सके. मगर वे जानना चाहते थे कि MITS Company ऐसा कोई Software बनवाने में रूचि रखती है या नही.
MITS और उसके President ED-Robbert ने उन दोनों को उनके द्वारा नाये Codes का प्रदर्शन करने को कहा. Gates और Allen ने MITS के President से Request की कि उन्हें दो महीने Software लिखने के लिए Harward Lab में जाने दिया जाए. Allen फिर ALBUQUERQUE में MITS में उस Software का टेस्ट करने चले गए. वे Software, जिसका उस वक्त तक किसी भी ALTAIR Computer में USE नही हुआ था. और वो Software सही से काम करने लगा.
और MITS Comapny ने Allen को Comapny में काम करने के लिए रख लिया और उन्ही के साथ काम करने के लिए Bill ने भी अपनी Harward University छोड़ दी जिसने उनके माता-पिता की व्याकुलता बड़ा दी. सन् 1975 में Gates और Allen ने भागीदारी में Micro-Software की COMPANY खोली जो कि Micro Computers और Software बनाएगी.
फरवरी 1976, में Bill ने Computer में रूचि रखने वालो के लिए यह कहते हुए पत्र लिखा कि बिना किसी Software को ख़रीदे उसका इस्तेमाल करना मतलब किसी नए Software को बनने से पहले ही रोक देना होगा. इतना ही नही Developers की हिम्मत तो तब भी टूट जाती है, जब कुछ लोग Pirate Software(असली SoftwareS की Copy) बनाते हैं. तब Developers यही सोचते है कि हमने बे-वजह ही अपना महत्वपूर्ण समय ख़राब किया


, serif; font-size: 13pt;">और लोगों को Quality Software बना कर दिया. Bill ने जो पत्र लिखा था लोगों पर उसका कोई प्रभाव नही पढ़ा, फिर भी Bill को अपनी इस बात पर पूरा विश्वास था. जब उन पर यह अनुचित आरोप लगे कि उनके Business चलाने के तरीके गलत हैं. तो इसी कमजोरी को उन्होंने अपनी ताकत बनाकर अपना बचाव किया.
Bill का MITS के President के साथ एक बहुत ही उग्र सम्बन्ध था, और कई बार उनके ऐसे सम्बन्ध की वजह से दोनों में कहासुनी भी हुआ करती थी. इसके साथ ही Bill और Robbert में Software Development और Business चलाने के तरीको को लेकर भी अकसर टकराव होता रहता था. और Robbert Bill को बिगड़ा हुआ और अप्रिय मानते थे.
1977 में MITS Company के President Robbert ने अपनी Company एक दूसरी Computer Company को बेच दी. और वे Medical College में एडमिशन लेने के लिए Georgia लौट गये और बाद में उस प्रांत के Doctor बन गये. Robbert के Georgia चले जाने के बाद Bill और Allen ने Altair के लिए बनाये गए Software के Rights प्राप्त करने के लिए MITS के नए मालिक पर मुकदमा किया.
“Microsoft” ने अलग-अलग तरीको में सभी Computer कंपनियों के लिए Software Design किये. सन् 1978 के अंत में Bill ने अपनी Company का कारोबार Bellevue,Washington जो कि Seattle
tyle="font-family: Mangal, serif; font-size: 13pt;">के पूर्व में है, शिफ्ट कर दी. Bill अपनी जन्मभूमि, Pacific के उत्तर-पच्चिम में आकर बहुत ही खुश थे. Company के 25 जवान Employees पर यह जिम्मेदारी गई थी, कि कैसे वे इस Company को आगे बढ़ाये और उसके साथ ही Products को Develop करे , कैसे उनके Business को आगे बढ़ाये और कैसे उनके Softwares की Marketing करे.
Employees की कार्यकुशलता की बदौलत और Gates के द्वारा Employees को दी गई Direction से उन्होंने मात्र 23 साल की उम्र में $2.5 MILLION का एक ग्रॉस प्रॉफिट कमा लिया था.

Microsoft की शुरुवात(The Rise of Microsoft)


Bill की कुशाग्रता केवल Software बनाने में थी. उसके साथ-साथ Business को भी आगे बढाने और Company
">को टॉप पर ले जाने की थी. उन्होंने जो कहा उन्होंने वैसा काम भी किया. Company में Employees द्वारा बनाये गए Code को वे जरूरत पढने पर खुद चेक करते और Error को निकाल देने का काम स्वयं किया करते थे. Bill की मेहनत और लगन की वजह से Company की तरक्की दिन दिन Apple, Intel और IBM जैसी Hardware बनाने वाली Company की तरह बढती जा रही थी. Bill लगातार लोगों से Microsoft द्वारा बनाई गई Application के बारे में Feedback लिया करते और लोगों की जरुरतो के हिसाब से Apps में बदलाव किया करते. और इस काम में इनकी माँ भी कई बार उनके साथ चली जाया करती थी. उनकी माँ Mary बहुत ही इज्ज़तदार व्यक्तियों में से एक के साथ, उनके IBM Board के Members से संबंध बहुत अच्छे भी थे. Mary के ही कारण Bill IBM के CEO से मिल पाए.
नवम्बर 1980 में IBM एक ऐसा Software चाहता था जिससे अपना Personal Computer चला सके और इस Software को बनाने के लिए उन्होंने Microsoft के सामने प्रस्ताव रखा. IBM के CEO से पहली मुलाक़ात के वक़्त किसी ने Bill को ऑफिस का एक कर्मचारी समज्ञ कर उन्हें सबको कॉफ़ी पिलाने को कहा उस वक़्त Bill काफी जवान दीखते थे और जल्दी ही IBM उनसे Impress हो गये. और Bill ने उन्हें Software बनाने के लिए राज़ी कर लिया, कि वे उनके Software से जुडी सारी जरूरते पूरी कर लेंगे. लेकिन परेशानी यह थी कि Microsoft Company IBM के लिए Basic Operating System नही बना पाया जो IBM के नए Computer को चला सके, लेकिन यह कोई अंत नहीं था.
Bill ने एक ऐसा Operating System ख़रीदा जो इस प्रकार बना हुआ था जो कि IBM के Personal Computer के समान्तर काम करता था. उन्होंने उस Operating System के Developers से मिल कर पूरा Licence, Microsoft के नाम करने को कहा लेकिन उन्हें IBM के सौदे के बारे कुछ भी नहीं बताया. Company ने बाद में Microsoft पर मुकदमा चलाया की उन्होंने महत्वपूर्ण जानकारीयां (IBM की Deal) उनसे छुपा कर रखी.
Bill ने गुप्त रकम देकर मुक़दमा ख़ारिज करवा दिया यह कहकर कि उन्होंने कोई गलत काम नहीं किया.
Bill ने IBM PC को चलाये ऐसा अनुकूल Software ख़रीदा और ख़रीदे Software को IBM को $50,000 में बेंचा जो की उसकी असली कीमत थी.
-size: 13pt;">IBM, Bill से उस Operating System का Source Code भी चाहता था जो उनके Operating System को चलाने कि Information उन तक पहुंचा सके.
लेकिन Bill ने उन्हें यह कहते हुए मना कर दिया कि IBM उनके द्वारा बेचे जा रहे Computer के साथ जो कानूनी तौर पर Software की Copies दे रहा है उसकी फीस Bill को दी जाए.
यह सब हो जाने के बाद Bill को उस Software का Licence मिल गया और उस O.S. का नाम रखा MS-DOS.
Microsoft
ने इसी के साथ एक और Software बनाया जिसका नाम था Softcard जो Microsoft के Basic के साथ Apple 2 Machine में भी काम करता था.
इन 1978-1981 के बिच Microsoft की Growth धमाकेदार थी और उनका Staff 25 से बढकर 128 हो गया था. उनका Profit भी $4 Million से बढ़कर $16 Million तक पहुँच गया था . 1981 के मध्य में Gates Microsoft के President के साथ-साथ Chair Man बन गये थे और Allen, Executive Vice President बन गये.
1998 तक Microsoft का Business दुनियाभर में फ़ैल चूका था उनके Office भी Great Britain और Japan में खुल चुके थे उसी के साथ दुनिया के 30% Computer उन्ही के बनाये गये Software पर चल रहे थे. लेकिन 1983 में MICROSOFT की एक और उसके Foundation से जुडी News आई की Paul Allen, Hodgkins नामक बीमारी से पीड़ित हो गये थे. वैसे उनका Cancer एक साल के Treatment के बाद छुट गया था</



span> लेकिन उन्होंने उसी साल Microsoft को इस्तीफा दे दिया था.
हर जगह यह अफवाह फैली की Allen ने Microsoft Company क्यों छोड़ी, कुछ लोगो ने कहा Bill ने उन्हे बाहर किया, तो कुछ ने कहा यह Allen का ज़िन्दगी बदल देने वाला अनुभव होगा और शायद उन्हें लगा की उनके पास और भी कई मौके है जहां पर वो अपना Time और पैसा Invest कर सकते है .

M.S. का अविष्कार (The Invention of Microsoft)

हालांकि Apple, Microsoft की मुकाबले में होने के बावजूद 1981 में Apple ने उनके Macintosh Computer के Software Development करने के लिए Microsoft को मदद के लिए Invite किया. कुछ Developers, Microsoft Development और Macintosh के लिए बनायीं जा रही Microsoft Application दोनों में शामिल थे.
इसी ज्ञान और सोच को साझा करने की वजह से Microsoft ने Window का अविष्कार किया.
Window ऐसा System था जो Mouse के Through चलता था जो Graphics के Base पर Text और Image को Screen पर दिखाता था.
Window MS-DOS
से बिलकुल अलग था जहाँ MS-DOS में सभी Text Screen पर Code के रूप में दिखाई होते थे और प्रिंट करते समय यह पता नहीं चलता था कि कौनसा Document प्रिंट करना है. इस Problem को दूर करने के लिए Microsoft ने Window बनाया जो User को Document Graphics के रूप में दिखाया करता था, जिससे उसे Use करने में आसानी हो गई. इसी वजह से बहुत लोगो ने यह Window ख़रीदा. Bill ने विज्ञापन अभियान (Advertising Campaign) में यह कहा कि Microsoft एक ऐसा Operating System तैयार कर रहा है जो Image को Graphics के रूप में दिखा कर Users के कार्यो को आसान बनाएगा. और उसका नाम Windows होगा. और वह MS-DOS System पर आधारित PC Software पर चल जायेगा. और इस घोषणा के दो साल बाद windows launch किया. 1987 में micro-soft के प्रत्येक share कि कीमत $ 90.75 थी तब Bill सबसे अमीर बनने के करीब पहुच चुके थे और 1999 में जब stock की कीमत



high हुइ तब $101 billion के साथ bill दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गये.

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के प्रति बिल गेट्स की लगन (Bill Gates Passion for Computer Programming)

इसके पश्चात गेट्स डीईसी (DEC), पीडीपी (PDP), मिनी कंप्यूटर (Mini Computer) नामक सिस्टमों में दिलचस्पी दिखाते रहे, परन्तु उन्हें कंप्यूटर सेंटर कॉरपोरेशन द्वारा ऑपरेटिंग सिस्टम में हो रही खामियों के लिए 1 महीने तक प्रतिबंधित कर दिया गया |इसी समय के दौरान उन्होंने अपने मित्रों के साथ मिलकर सीसीसी के Software में हो रही कमियों को दूर कर लोगों को प्रभावित किया तथा उसके पश्चात वह सीसीसी के कार्यालय में निरंतर जाकर विभिन्न प्रोग्रामों के लिए सोर्स कोड का अध्ययन करते रहे और यह सिलसिला 1970 तक चलता रहा |
इसके पश्चात इन्फोर्मेशन साइंसेस आइएनसी. लेकसाइड के चार


छात्रों को जिनमें Bill Gates भी शामिल थे, कंप्यूटर समय एवं रॉयल्टी उपलब्ध कराकर कोबोल (COBOL), पर एक पेरोल प्रोग्राम लिखने के लिए किराए पर रख लिया। इसके पश्चात उन्हें रोकना नामुमकिन था |
मात्र 17 वर्ष कि उम्र में उन्होंने अपने मित्र एलन के साथ मिलकर ट्राफ़- - डाटा नामक एक उपक्रम बनाया जो इंटेल 8008 प्रोसेसर (Intel 8008 Processor) पर आधारित  यातायात काउनटर (Traffic Coun के लिए प्रयोग में लाया गया |
1973 में वह लेकसाइड स्कूल से पास हुए तथा उसके पश्चात बहु- प्रचलित  हारवर्ड कॉलेज (Harvard College) में उनका दाखिला हुआ | परन्तु उन्होंने 1975 में ही बिना स्नातक किए वहाँ से विदा ले ली जिसका कारण था उस समय उनके जीवन में दिशा का अभाव |
उसके पश्चात उन्होंने Intel 8080 चिप बनाया तथा यह उस समय का व्यक्तिगत कंप्यूटर (Personal Computer) के अन्दर चलने वाला सबसे वहनयोग्य चिप था, जिसके पश्चात बिल गेट्स को यह एहसास हुआ कि समय द्वारा दिया गया यह सबसे उत्तम अवसर है जब उन्हें अपनी स्वयं कि Company का आरम्भ करना चाहिए |

Bill के मानव प्रेमी कार्य (Bills Philanthropic Efforts)


Bill को दुनिया में फैली हुए कई universities से सम्मान पुरुस्कार मिला Feb.2014 में bill ने chairman के पद से हटकर खुद को एक नयी position जो की technology सलाहकार की थी देने की घोषणा की और bill ने 2014 में भारत के 46 वर्षीय satya nadella को CEO बनाया.
2006 BILL ने अपने MICRO-SOFT के पुरे कार्य के समय को छोड़कर , अपना पूरा समय FOUNDATION के कार्यो में व्यतित करने की घोषणा की ताकि वे और ज्यादा अच्छा वक्त FOUNDATION के साथ बिता सके.
BILL का MICROSOFT COMPANY में आखरी दिन 27,JUNE 2008 था.
सब मिलाकर उन्हें जिंदगी में यह पुरुस्कर मिला है की आज वे दुनिया के सबसे कामयाब और अमीर BUSINESS MAN है. और उनकी काबिलियत की मिसाल दुनिया के इतिहास में छप गयी है. एक अच्छे BUSINESS MAN होने के साथ ही उन्हें उनके मानव प्रेमी स्वभाव के कारण और अनगिनत धन संपत्ति दान करने के लिए कई पुरुस्कारों से नवाजा गया है.

});





SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 comments: