David Yates Director Harry Potter Full Story In Hindi & English
काम उन्हें प्रशंसा के साथ बड़ी व्यावसायिक सफलता प्रदान करता था, जैसे कि निर्देशन में उत्कृष्टता के लिए ब्रिटिश अकादमी ब्रिटानिया पुरस्कार। [3] येट्स की निम्नलिखित परियोजनाओं में शामिल हैं, लेकिन द लेजेंड ऑफ टार्जन (2016) और विलक्षण जानवरों और उन्हें कहाँ खोजना है (2016) तक सीमित नहीं हैं
अपने
कैरियर के आरंभ
में, येट्स ने
विभिन्न लघु फिल्मों
का निर्देशन किया
और छः-भाग
के राजनीतिक थ्रिलर
स्टेट ऑफ प्ले
(2003) सहित क्रेडिट के साथ
एक उत्कृष्ट टेलीविजन
निर्देशक बन गया,
जिसके लिए उन्होंने
महान निर्देशक उपलब्धि,
वयस्कों के लिए
ग्रेट ब्रिटेन पुरस्कार
के निर्देशक गिल्ड
जीता दो-भाग
वृत्तचित्र नाटक सेक्स
ट्रैफिक (2004), और प्राइमटाइम
एमी पुरस्कार विजेता
उत्पादन द लड़की
इन द कैफे
(2005)। [2]
येट्स
यूनाइटेड किंगडम के संस्थापक
सदस्य हैं। [6] उनके
निर्देशक और निर्माता
के रूप में
वार्नर ब्रदर्स के साथ
करीबी साझेदारी हुई
थी।
प्रारंभिक जीवन
डेविड
येट्स का जन्म
1 9 63 में इंग्लैंड के लंकाशायर
में हुआ था।
[एन 1] जब वह
छोटा था तब
उनके माता-पिता
मर गए थे।
[8] रेनहिल गांव में
उठाया, येट्स को स्टीवन
स्पीलबर्ग की 1 9 75 फिल्म जॉज़
देखने के बाद
फिल्म निर्माण में
करियर का पीछा
करने के लिए
प्रेरित किया गया
था। [1] उसकी मृत्यु
से पहले, येट्स
की मां ने
उसे सुपर 8 मिमी
कैमरा खरीदा उन्होंने
विभिन्न फिल्मों को शूट
करने के लिए
इसका उपयोग किया
था जिसमें उनके
दोस्तों और परिवार
को चित्रित किया
गया था। [9] एक
ऐसी फिल्म, द
भूत शिप, को
जहाज पर गोली
मार दी गई जहां उसका चाचा एक कुक के रूप में काम करता था। [10] उन्होंने सेंट हेलेन्स कॉलेज में भाग लिया जहां उन्होंने एसेक्स विश्वविद्यालय में जाने से पहले समाजशास्त्र, राजनीति और साहित्य के पाठ्यक्रमों को पूरा किया। येट्स ने कहा कि वह "हर समय कॉलेज को छोड़ने के लिए इस्तेमाल करते थे" और कभी भी उम्मीद नहीं की जाती कि उनके ए-लेवल परीक्षा परिणाम एसेक्स विश्वविद्यालय में जबकि, येट्स ने फिल्म और वीडियो प्रोडक्शन सोसाइटी का गठन किया। [14] उन्होंने 1987 में बीए सरकार से स्नातक किया।
मार दी गई जहां उसका चाचा एक कुक के रूप में काम करता था। [10] उन्होंने सेंट हेलेन्स कॉलेज में भाग लिया जहां उन्होंने एसेक्स विश्वविद्यालय में जाने से पहले समाजशास्त्र, राजनीति और साहित्य के पाठ्यक्रमों को पूरा किया। येट्स ने कहा कि वह "हर समय कॉलेज को छोड़ने के लिए इस्तेमाल करते थे" और कभी भी उम्मीद नहीं की जाती कि उनके ए-लेवल परीक्षा परिणाम एसेक्स विश्वविद्यालय में जबकि, येट्स ने फिल्म और वीडियो प्रोडक्शन सोसाइटी का गठन किया। [14] उन्होंने 1987 में बीए सरकार से स्नातक किया।
व्यवसाय
टेलीविजन
और फिल्म कैरियर
(1988-2005)
1 9 88 में, येट्स
ने अपनी पहली
गंभीर फिल्म 'जब
आई वॉस गर्ल
इन स्विंदन' बनाई
इस फिल्म ने
त्योहार सर्किट में प्रवेश
किया जहां इसे
अन्य पुरस्कार प्राप्त
करने के अलावा
सैन फ्रांसिस्को अंतर्राष्ट्रीय
फिल्म समारोह में
सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म
का नाम दिया
गया था। 1 9 8 9 में
उन्होंने राष्ट्रीय फिल्म और
टेलीविजन स्कूल में येट्स
की स्वीकृति में
योगदान दिया और
बीबीसी ने 1 99 1 में एक
छोटी नाटक फिल्म ऑरेंजस एंड लिमन्स को नियुक्त करने के लिए उन्हें नियुक्त किया। फिल्म स्कूल पूरा करने से पहले, उन्होंने पटकथा निर्देशन, उत्पादन और लिखना शुरू कर दिया नाटकीय लघु द वीवर की पत्नी को उन्होंने अपनी चौथी लघु फिल्म गुड लिक्स भी बनाई, जिसे शिकागो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रस्तुत किया गया था। 1992 में स्नातक होने के बाद, येट्स ने फ़िल्म स्टडीज प्रोग्राम मूविंग पिक्चर्स के एक एपिसोड को निर्देशित किया।
छोटी नाटक फिल्म ऑरेंजस एंड लिमन्स को नियुक्त करने के लिए उन्हें नियुक्त किया। फिल्म स्कूल पूरा करने से पहले, उन्होंने पटकथा निर्देशन, उत्पादन और लिखना शुरू कर दिया नाटकीय लघु द वीवर की पत्नी को उन्होंने अपनी चौथी लघु फिल्म गुड लिक्स भी बनाई, जिसे शिकागो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रस्तुत किया गया था। 1992 में स्नातक होने के बाद, येट्स ने फ़िल्म स्टडीज प्रोग्राम मूविंग पिक्चर्स के एक एपिसोड को निर्देशित किया।
1 99 4 से 1 99 5 तक
येट्स ने निर्माता
एलीस्टायर क्लार्क के साथ-साथ टेलीविजन
के तीन एपिसोड
के तीन एपिसोड
को तीन सीसाइड
टाउनों के निर्देशन
और उत्पादन के
पहले आईटीवी पुलिस
प्रक्रियात्मक विधेयक के कई
एपिसोड निर्देशित किए। इस
कार्यक्रम के बाद
मीडिया व्यक्तित्व रसेल ग्रांट,
ऑनर ब्लैकमैन और
पाम आयरेस का
दौरा किया और
ब्राइटन, ईस्टबोर्न और वेमाउथ
के दक्षिण तट
शहरों की खोज
की गई। [21] [22] येट्स
ने अपने पांचवें
लघु फिल्म पंच
को अपनी ऐतिहासिक
फिल्म की शुरुआत
1 99 8 में स्वतंत्र ऐतिहासिक-नाटक
फिल्म द टिचबोर्न
दावेदार के रिलीज
के साथ करने
से पहले निर्देशित
की। एडीनबर्ग इंटरनेशनल
फिल्म फेस्टिवल में
दिखाया गया फिल्म,
जो फिशर द्वारा
लिखी गई थी
और टिचबोर्न केस
की सच्ची घटनाओं
पर आधारित थी।
यह स्टीफन फ्राई
और रॉबर्ट हार्डी
का किरदार निभाया
और उन्हें मर्सीसाइड
और आइल ऑफ
मैन पर स्थान
दिया गया।
येट्स
ने 2000 में पीट
पोस्टलेथवाइट अभिनीत बीबीसी मिनेसरीज
द सिन्स के
लिए लालच, ईर्ष्या
और वासना के
प्रकरणों को निर्देशित
करने के लिए
टेलीविजन पर वापस
लौटा, साथ ही
द वे वे
लाइव नाउ, एक
ही नाम के
उपन्यास के प्रशंसित
चार-भाग के
टेलीविजन रूपांतरण एंथनी ट्रोलोप
द्वारा येट्स के निर्देशकों
में डेविड सुचेत,
सिलीयन मर्फी और मिरांडा
ओट्टो क्रमशः अगस्टस
मेलमोट, पॉल मॉन्टेग
और श्रीमती हर्टले
के रूप में
अपनी भूमिकाओं में
थे। येट्स ने
2002 के बाफ्टा अवार्ड्स में
पटकथालेखक एंड्रयू डेविस और
निर्माता निगेल स्टैफोर्ड-क्लार्क
के साथ सर्वश्रेष्ठ
नाटक धारावाहिक के
लिए ब्रिटिश अकादमी
टेलीविजन अवार्ड का हिस्सा
लिया।
एक
साल बाद, येट्स चौदह मिनट के उत्पादन, रैंक के लिए सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म के लिए एक
ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार नामांकन के साथ 56 वें बाफ्टा पुरस्कारों में भाग लिया,
जिसने सड़क की गिरोह की कहानी के जरिए नस्लवाद, दोस्ती और किशोरावस्था के सामाजिक तत्वों
को व्यक्त किया सोमाली शरणार्थियों के एक समूह के आगमन का साक्षी होने के लिए ग्लासगो।
[27] [28] येट्स ने कहा कि यद्यपि द वे वे लाइव नाउ "एक बहुत बड़ा उत्पादन"
और "बहुत मज़ेदार करना" था, रैंक एक "मौज-मस्ती" और "अपनी
जड़ों को वापस" करने का अवसर था। कास्टिंग में, येट्स ने कहा कि वह "कहानी
को बताने के लिए गैर-अभिनेताओं का इस्तेमाल करना चाहते हैं, एक वास्तविकता तैयार करने
के लिए ... हम ग्लासगो में डाले गए बच्चों ने कभी भी एक फिल्म नहीं की थी।"
[9] फिल्म इसके लिए उल्लेखनीय थी किरकिरा शैली और छायांकन, ने आई फॉर फ़िल्म की समीक्षा
के साथ कहा कि "कैमरे और कास्ट के इस तरह के बुद्धिमान उपयोग से येट्स को युवा
दिग्गजों को वास्तविक उम्मीदों के सामने की ओर झुकने के पूल में से बाहर निकल जाता
है। यह काम सम्मान की मांग करता है।"
2003
का छह-भाग थ्रिलर राज्य ऑफ़ प्ले था येट्स की अगली उपलब्धि। [4] उन्होंने पॉल एबॉट
द्वारा बनाई गई बीबीसी धारावाहिक की मुख्य भूमिकाओं में डेविड मॉरसेसे, जॉन सिम और
जेम्स मैकअवाय जैसे प्रशंसित अभिनेताओं के मिश्रण का निर्देशन किया येट्स के कैरियर
के लिए यह एक महत्वपूर्ण मोड़ था; उन्होंने जर्मनी में कोलोन सम्मेलन में टीवी स्पिफिलम
अवॉर्ड्स को एकत्र किया और उत्कृष्ट निर्देशक उपलब्धि के लिए ग्रेट ब्रिटेन पुरस्कार
के निदेशक गिल्ड जीता। [2] [30] धारावाहिक विभिन्न पुरस्कार समारोहों द्वारा मान्यता
प्राप्त थी, विशेषकर उत्कृष्टता के प्रसार के लिए पीबॉडी पुरस्कार प्राप्त करने और
दो ब्रिटिश अकादमी टेलीविजन क्राफ्ट अवार्ड्स के साथ प्रस्तुत किया जा रहा है।
[31] धारावाहिक की गुणवत्ता ने हॉलीवुड के फिल्म मालिकों को एक फिल्म में अनुकूल बनाने
पर विचार करने के लिए प्रेरित किया, निर्माता एंड्रयू हौप्टमैन के साथ यह घोषणा करते
हुए कि "यह एक फटा हुआ राजनीतिक रोमांचकारी है और हम एक समान रूप से ब्लिस्टरिंग
फिल्म बनाना चाहते हैं।" [32] स्टेट ऑफ प्ले को आलोचकों द्वारा माना जाता है द
गार्जियन एंड द टाइम्स से 2000 के सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश टेलीविजन नाटकों में से एक।
[33] [34] [35]
इसके
बाद येट्स अधिक हाई-प्रोफाइल परियोजनाओं पर चले गए, जैसे 9 वर्षीय डेज़ी एशफोर्ड के
उपन्यास द यंग वेवरर्स के टेलीविजन अनुकूलन, जिसमें ह्यूग लॉरी के साथ जिम ब्रॉडबेंट
ने अभिनय किया। ब्रेटबेंट ने येट्स के दिशा में BAFTA पुरस्कारों पर एक अभिनय नामांकन
प्राप्त किया, जो अपने तत्काल काम के मुकाबले एक अलग दृष्टिकोण था। बीबीसी अमेरिका
के लिए वैराइटी पत्रिका के एक समीक्षा के अनुसार, येट्स और उनकी टीम ने "एक गर्म
और आश्चर्यजनक रूप से असाधारण उत्पादन किया जो कि 'सदाबहार' पर लिखा गया है।"
[36] युवा पर्यवेक्षकों ने अल्फ्रेड (ब्रॉडबेंट) की कहानी बताई जो एक ऊपरी वर्ग की
महिला के पक्ष में जीतने के लिए एक अभिजात (लॉरी) की मदद चाहते हैं।
इसके
अलावा 2004 में, येट्स ने एवलिन वॉ के उपन्यास ब्रैड्सहेड रिविज़िट फॉर वार्नर इंडिपेंडेंट
पिक्चर्स के एक फिल्म के अनुकूलन के लिए योजनाओं में शामिल किया था। वह परियोजना पर
पॉल बेट्टेनी, जूड लॉ और जेनिफ़र कोनेली के साथ काम करने के लिए तैयार थे, लेकिन फिल्म
के उत्पादन को प्रभावित करने वाले लगातार बजट मुद्दों के कारण बाद के चरणों में बाहर
निकल पड़े। [
येट्स
ने रिचर्ड कर्टिस की स्क्रिप्ट को द कैफे में गर्ल में निर्देशित किया, जो कि बिल नाइ
और कैली मैकडोनाल्ड की भूमिका वाली एक टेलीविजन फिल्म थी। जून 2005 में, यह फिल्म ब्रिटेन
में बीबीसी पर प्रसारित की गई थी और प्रीमियम केबल टेलीविजन नेटवर्क होम बॉक्स ऑफिस
पर भी संयुक्त राज्य में प्रसारित हुई थी। कैफे में गर्ल ने एमी अवार्ड्स में तीन जीत
हासिल की, विशेष रूप से टेलीविज़न मूवी के लिए उत्कृष्ट बनाने के लिए प्राइम टाइम एमी
अवार्ड, और येट्स के लिए उत्कृष्ट निर्देशन सहित कुल चार नामांकन प्राप्त किए। यह फिल्म
प्रोग्रामिंग की बीबीसी अफ्रीका लाइव्स सीज़न और ग्लोबल मेक पोवरी हिस्ट्री अभियान
के साथ हुई। रिक्जेविक में जी -8 शिखर सम्मेलन में राजनीतिक चिंताओं को चुनौती देने
के दौरान फिल्म के संदेश को लॉरेंस (नाइजी) और जीना (मैकडोनाल्ड) की चरित्र-आधारित
कहानी के माध्यम से एक दूसरे के लिए अपनी भावनाओं से निपटने के माध्यम से अवगत कराया
गया है।
हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला (2006-2011)
ब्रदरहेड
रिजिटिव के लिए योजनाओं पर काम करने की अवधि के दौरान, येट्स को अपने एजेंट से कहा
गया था कि उन्होंने हैरी पॉटर फिल्म श्रृंखला में पांचवीं फिल्म के लिए निर्देशक की
शॉर्टलिस्ट बनाई थी, जो कि जे। के रोलिंग की पुस्तक श्रृंखला पर आधारित है। उसके बाद
उन्हें वॉरीर ब्रोस पिक्चर्स द्वारा हैरी पॉटर और ऑर्डर ऑफ द फिनिक्स निर्देशित करने
की पुष्टि हुई, जिसका उत्पादन 2006 के शुरू में शुरू होगा। [43] [46] जब पूछा गया कि
येट्स को नौकरी कैसे मिली, तो निर्माता डेविड हेमन (येट्स टेलीविजन के काम का बड़ा
प्रशंसक) [47] ने कहा कि "दाऊद की टेलीविज़न प्रोजेक्ट्स में अभिनेता अपने कैरियर
का सबसे अच्छा प्रदर्शन देते हैं। कलाकारों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण है , विशेष
रूप से प्रत्येक पॉटर फिल्म पर युवा लोग। यह एक राजनीतिक फिल्म है, पूंजी पी के साथ
नहीं, बल्कि यह किशोर विद्रोह और शक्ति का दुरुपयोग है। दाऊद ने ब्रिटेन में राजनीति
के बारे में भारी हाथों के बिना फिल्में बनाई हैं। "[48] ]
उत्पादन
शुरू होने से पहले, येट्स ने हैरी पॉटर और गॉलेट ऑफ फायर के निर्देशक माइक नेवेल को
एक पब में आमंत्रित किया और "इस पैमाने की फिल्म पर किसी के जूते में कदम रखने
के बारे में अपने दिमाग को उठाया।" [2] पहला दृश्य येट्स शॉट में मानव पात्रों
के साथ एक विशाल इंटरैक्टिंग है। यह दृश्य अपने कैरियर में फिल्माया येट्स का पहला
पहला उच्च-दृश्यमान दृश्य प्रभाव था। [2] [4 9] स्टूडियो द्वारा फिल्म की पोस्ट-प्रोडक्शन
सामग्री को अच्छी तरह से प्राप्त होने के बाद, येट्स को छठे फिल्म, हैरी पॉटर और द
हाफ-ब्लड प्रिंस को निर्देशित करने के लिए चुना गया, जो कि येट्स के अनुसार "अज़जाबाद
की कैदी की ठंड के बीच एक क्रॉस [सीरीज़ की तीसरी फिल्म] और गॉलेट ऑफ़ फायर की विलक्षण
साहसिक
2007
में ऑर्डर ऑफ़ द फीनिक्स ने सकारात्मक समीक्षा के लिए खोल दिया और व्यावसायिक सफलता
हासिल की। येट्स ने एम्पायर अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का खिताब जीता और यूरोपीय
फिल्म अकादमी से पीपुल्स चॉइस अवार्ड का संग्रह किया। [50] हालांकि, पांच रिलीज़ किस्तों
में से कम से कम चलने का समय रखने के लिए श्रृंखला की प्रशंसकों ने फिल्म की आलोचना
की थी; येट्स ने कहा कि मूल निर्देशक का कटौती "शायद तीन घंटे" था, जिसके
परिणामस्वरूप स्टूडियो के पसंदीदा समय-सीमा के भीतर फिट होने के लिए बहुत अधिक फुटेज
कट, कंडेन्टेड और संपादित किया गया।
हाफ-ब्लड
प्रिंस पर उत्पादन के दौरान, वार्नर ब्रदर्स के कार्यकारी एलन एफ। हॉर्न ने घोषणा की
कि सीरीज़ में सातवीं और अंतिम उपन्यास, हैरी पॉटर और द डेथली हैलोज़, येट्स के साथ
दो सिनेमाई भागों में विभाजित होना था, एक बार फिर निर्देशक। [53] येट्स ने उन्हें
अंतिम फिल्मों के निदेशक के रूप में नियुक्त करने के फैसले की बात कही, जिसमें उन्होंने
टिप्पणी की, "वे एक हैरी पॉटर करना चाहते थे जो महसूस किया था ... और अधिक बड़े
हो गए हैं। स्टूडियो और निर्माता के बारे में क्या अच्छा है, वे हमेशा क्रिस कोलम्बस
ने कास्टिंग करने और इस दुनिया को अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय बनाने का एक अद्भुत काम
किया है.लेकिन इसके बारे में अधिक जानने के बजाय, उन्होंने कहा, 'आइए अल्फोंसो कूरन
में लाना और उसके साथ चलने दें। डेविड येट्स, जो टीवी पर यह सब कड़ी मेहनत कर चुका
है। ' फ्रैंचाइजी को ताजा रखने की कोशिश करने की उनकी महत्वाकांक्षा के लिए यह एक वसीयतनामा
है। अजीब बात यह है कि मैंने एक फिल्म बनाई और उन्होंने मुझे तीन और अधिक रहने के लिए
कहा, इसलिए जाहिर है कि उन्हें कुछ पसंद है।
आधा
ब्लड प्रिंस को 2009 में रिलीज़ किया गया और सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी के लिए अकादमी
पुरस्कार नामांकन पाने के लिए श्रृंखला में एकमात्र फिल्म बन गई। [54] [55] येट्स ने
फ्रेंच सिनेमैटोग्राफर ब्रूनो डेलबोनल के साथ काम किया, येट्स ने कहा, "बहुत यूरोपीय"
को देखने और डच पेंटर रेम्ब्रांट से प्रभाव डालने से "अविश्वसनीय रूप से अमीर"
चित्र को बड़े पैमाने पर रंगाने के लिए कहा गया है। [56] [57] [58] इस फिल्म ने प्रशंसाओं
का एक मिश्रण हासिल किया और अपने किरदार के चरित्र-प्रेरित दृष्टिकोण के लिए प्रशंसित
हुआ, लेकिन कुछ प्रशंसकों ने उपन्यास और फिल्म की थोड़ी रोमांटिक कॉमेडी प्रकृति से
लिपि के विचलन के बारे में शिकायत की। [5 9] इस आलोचना के जवाब में, प्रसिद्ध बाफ्टा
सदस्य और फ़िल्म समीक्षक मार्क कर्मेड ने येट्स के निर्देशन की प्रशंसा की और इस श्रृंखला
में "दूसरा सबसे अच्छा" श्रृंखला को अस्बाबाद के कैदी के पीछे की रैंकिंग
की।
येट्स
ने द डेथली हैलोव्स - पार्ट 1 और डेथली हैलोव्स - भाग 2 की शुरुआत 200 9 की शुरुआत
में शुरू की और 2010 के अंत में फिर से शुरू हो गई। [61] उन्होंने कहा कि उन्होंने
अंतिम रूपांतर के दो भागों को अलग तरह से गोली मार दी है, भाग 1 एक "सड़क फिल्म"
और "काफी असली", "लगभग एक विचित्र दस्तावेजी" की तरह, जबकि भाग
2 "अधिक ओपेरा, रंगीन और कल्पना- लन्दन किंग्स क्रॉस रेलवे स्टेशन पर फिल्माया
गया मूल संस्करण के बाद, "जंगली लड़ाइयों के साथ बड़े ओपेरा", [62] [63]
[64] येट्स ने लेवेस्डन स्टूडियोज में हैरी पॉटर श्रृंखला के अंतिम दृश्य को फिर से
याद किया। उनकी अपेक्षाएं फिल्म में, दृश्य जादुई प्लेटफार्म 9 9 में जगह लेता है।
भाग
1 को नवंबर 2010 में दुनिया भर में व्यावसायिक सफलता के साथ-साथ आम तौर पर सकारात्मक
समीक्षा जारी की गई, जिनमें से कुछ येट्स निर्देशन शैली पर परिलक्षित हुए। डलास मॉर्निंग
न्यूज ने पुष्टि की कि "डेविड येट्स द्रव, एक तेज गति से चलने वाला दिमाग थ्रिलर
के कर्कश तनाव को भेजता है" और द न्यूयॉर्क टाइम्स ने जेके रोलिंग के चरित्र के
विकास के लिए येट्स के दृष्टिकोण का विश्लेषण करके कहा कि उन्होंने "पूरी तरह
से, बिना शर्त विशेष रूप से रॉन वेसली, हर्मिओ ग्रेंजर और हैरी पॉटर की केंद्रीय तिकड़ी,
उनके किरदारों के लिए सहानुभूति। "[66] [67] फिल्म को इसके" अंधेरे
"वातावरण और इसकी निजता स्रोत सामग्री के लिए प्रशंसा मिली, लेकिन इसकी आलोचना
की गई इसकी धीमी गति से मध्य अधिनियम, प्रदर्शनी के संचालन और कुछ असंबद्ध पेसिंग के
लिए।
भाग
2 को जुलाई 2011 में प्रदर्शित किया गया और सार्वभौमिक प्रशंसा के साथ एक त्वरित रिकॉर्ड-सफलता
हासिल हुई। [70] [71] द डेली टेलीग्राफ ने भाग 2 को "बहुत खूबसूरत स्वरों के साथ
बेहोश सिनेमा" के रूप में वर्णित किया और कुल फिल्म ने लिखा कि येट्स "तमाशा
और एक रोमांचक अंतिम अध्याय में भावना। "[72] [73] लेखक जेके रोलिंग ने टिप्पणी
की कि" हर कोई जो डेथली हैलोज़ को देखता है - भाग 2 यह देख रहा है कि उसने हमें
घर पर शानदार ढंग से संचालित किया है। यह अविश्वसनीय है। "[74] [75] भाग 2 एकमात्र
हैरी पॉटर फिल्म है जिसका मूल नाटकीय रन के दौरान $ 1 बिलियन अंक पारित करने के लिए;
यह श्रृंखला में सबसे अधिक कमाई वाली फिल्म बन गई और 2011 की उच्चतम कमाई वाली फिल्म
बन गई, जो अगस्त 2011 में येट्स को सबसे ज्यादा कमाई वाले गैर-जेम्स कैमरून फिल्म के
निर्देशक बना। [76] [77] अन्य प्रशंसाओं के अलावा, येट्स ने सर्वश्रेष्ठ निर्देशक के
लिए अपना दूसरा एम्पायर अवार्ड जीता और हैरी पॉटर की प्रमुख रचनात्मक टीम में शामिल
हुए, 2012 एडीजी पुरस्कार को सिनेमाई इमेजरी में उत्कृष्ट योगदान के लिए डेथली हैलोज़-
भाग 2 और सामान्य तौर पर श्रृंखला के लिए प्राप्त किया। [ 78]
बाद
के काम (2012-वर्तमान) [संपादित करें]
2012
तक, येट्स कुछ वार्नर ब्रदर्स परियोजनाओं पर काम कर रहा था, जिसमें टार्जन फीचर फिल्म
और सिसरो नामक एक अल कैपोन बायोपीक शामिल था। [80] [81] उन्होंने यह भी विवादास्पद
कहा कि वह बीबीसी वर्ल्डवाइड के साथ एक डॉक्टर हू फिल्म विकसित करने की योजनाओं पर
काम कर रहा था, [82] हालांकि यह जुलाई 2012 में शोरेननर स्टीवन मोफ्फ़ट ने अस्वीकार
कर दिया था। [83] उत्पादन में देरी के कारण, येट्स ने पता लगाया टेलीविजन कार्य सहित
अन्य परियोजनाएं। [8
2013
में, वह त्रींट के टेलीविजन पायलट को निर्देशित करने के लिए साइन-इन करके टीवी पर लौट
आया, अमेरिकी-मध्य पूर्व संघर्ष के खिलाफ अमेरिकी नाटक उत्पादन। [85] अगले वर्ष, येट्स
ने द लेज़ेंड ऑफ़ टार्ज़न की शूटिंग शुरू की, जिसमें अलेक्जेंडर स्केर्स्गर्द, मार्गो
रोबी, क्रिस्टोफ वाल्ट्ज, और सैमुएल एल। जैक्सन थे। 2016 में जारी फिल्म, मिश्रित समीक्षाओं
और दुनिया भर में कुल $ 356.7 मिलियन के लिए खोली गई।
2014
में, येट्स को जे.के.रोलिंग के शानदार जानवरों के आधार पर पांच किश्तों की श्रृंखला
में कम से कम पहली फिल्म निर्देशित करने की पुष्टि हुई थी और उन्हें कहाँ मिलेगा, यह
किताब हैरी पॉटर की दुनिया में स्थापित की गई है। पहले तीन फिल्में 2016, 2018 और
2020 में रिलीज़ की गईं थीं। [87] डेविड हेमैन और हैरी पॉटर पटकथा लेखक स्टीव क्लोव
ने पटकथा के विकास में येट्स और जे के। राउलिंग में शामिल हो गए। [88] नवंबर 2016 में
रिलीज़ हुए शानदार जानवरों और उन्हें कहां प्राप्त करें, आम तौर पर सकारात्मक समीक्षा
प्राप्त की गई और एडी रेडमेयने, कैथरीन वाटरस्टोन, एलिसन रेडोल, दान फोगलर, कॉलिन फैरेन
और जॉनी डेप को सितारों से मिला।
द
हॉलीवुड रिपोर्टर के साथ एक साक्षात्कार में, येट्स ने कहा कि वह विलक्षण जानवरों की
श्रृंखला में सभी फिल्मों का निर्देशन करने के लिए खुले हैं।
व्यक्तिगत जीवन
येट्स
अपने छोटे भाई, एंड्रयू और उत्तर पश्चिम इंग्लैंड में बड़ी बहन बेवरली के साथ बड़े
हुए। [8] येट्स के साथी वोन वाल्कोट हैं, जो शस्त्रागार फुटबॉल खिलाड़ी थियो वाल्कोट
की मासी हैं।
डायरेक्टोरियल शैली
एम्मा
वाटसन ने कहा कि डेविड येट्स ने अपने कलाकारों और चालक दल को भौतिक और भावनात्मक चरम
को धकेलने के लिए पसंद किया, गैरी ओल्डमैन ने यट्स की शूटिंग को धीरे-धीरे काम करने
के लिए धीरे-धीरे काम करने की पुष्टि के साथ अपने कलाकारों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन
प्राप्त करने के लिए ले लिया। [91] [9 2] येट्स स्टीवन स्पीलबर्ग, डेविड लैन और केन
लोच जैसे निर्देशकों द्वारा प्रभावित हुए हैं। [9] काम की येट्स की शैली में सामाजिक
और राजनीतिक विषयों, वर्ण-आधारित कथाएं, यथार्थवाद और वायुमंडलीय नाटक शामिल हैं।
टेलीविज़न
में काम करने वाले लोग अक्सर नहीं सोचते हैं कि वे फिल्म निर्माताओं पर भरोसा कर सकते
हैं क्योंकि उन्हें थोड़ा अधिक आर्टिफिशियल और आत्मनिष्ठ माना जाता है, और फिल्म में
लोग सोच सकते हैं कि जो टीवी में काम करता है वह हैक है। तथ्य यह है कि हमें इस विभाजन
की ज़रूरत नहीं है, यह हमारे सामूहिक उद्योग को कुछ भी पसंद नहीं करता है, और अगर हमारे
पास टेलीविज़न में और अधिक टेलीविजन लेखकों और निर्देशक काम कर रहे हैं, तो हमारे पास
बहुत स्वस्थ और अधिक होगा महत्वपूर्ण उद्योग दिन के अंत में, जो भी माध्यम आप में काम
करते हैं, यह कहानी कहने और अपने दर्शकों को पकड़ने के बारे में है। निश्चित रूप से
फिल्म और टेलीविज़न के बीच बड़े अंतर हैं मेरे टेलीविज़न के काम में मुझे मैंने जो
काम किया है, उससे बहुत ज्यादा तेज़ी से आगे बढ़ना पड़ा, जो कि बुरी बात नहीं है लेकिन
शिल्प पर ध्यान देना, अभिनय करने के लिए, यथार्थ रूप से और यथासंभव दिलचस्प और आश्चर्यजनक
रूप से कहानी को बताने के लिए, समान है।
-
टेलीविज़न और फिल्म उद्योगों में काम करने वाले डेविड येट्स, फिल्म लंदन (2007)
[9]
मैं
एक ऐसे वातावरण का निर्माण करना पसंद करता हूं जहां अभिनेता जोखिम को लेने के लिए पर्याप्त
सुरक्षित महसूस करते हैं। मैं निश्चित रूप से एक मर्दाना धमकाने में विश्वास नहीं करता;
मुझे लोगों से भयावह अच्छा काम करने में दिलचस्पी नहीं है यह बोल्क्स है एक आदर्श दुनिया
में, मैं बड़ी परियोजनाओं और शानदार बजट के साथ कोई बजट वाले टीवी नाटकों के बीच उछालता
था। हॉलीवुड की बहुत सारी फिल्में फूली हुई हैं, बाबा, ज़ोर से इसी समय, मैं एक ब्लॉकबस्टर
बनाने के बुनियादी ढांचे की तरह करता हूं; यह एक बड़ी ट्रेन सेट होने की तरह है।
-
अभिनेता और हॉलीवुड प्रस्तुतियों के निर्देशन पर डेविड येट्स, द ऑब्ज़र्वर (2007)
[47]
मैं कवरेज प्राप्त करने के बारे में बहुत रणनीतिक हूं (एक दृश्य के अंदर कहानी बताने के लिए शॉट्स की मात्रा) कुछ निदेशकों का मानना है कि हर कल्पनीय कोण से सब कुछ शूटिंग करना और फिर कटिंग रूम में सामग्री का काम करना। मेरा मानना है कि कहां आप कैमरे को एक दृश्य के लिए डालते हैं, आप कैमरे को कैसे ले जाते हैं, आप किस लेंस का उपयोग करते हैं, और अभिनेता के साथ फ्रेम में क्या है या नहीं, उस क्षण में कहानी को परिभाषित करता है इसलिए मेरे लिए, यदि आप कहानी के लिए अधिकतम प्रभाव प्राप्त करना चाहते हैं, तो कभी भी कैमरे को रखने के लिए केवल एक इष्टतम स्थान है
Filmography
Year
|
Title
|
Functioned as
|
||||
Notes
|
||||||
1988
|
When I Was a Girl
|
Yes
|
Yes
|
Yes
|
Short film
|
|
1991
|
The Weaver's Wife
|
Yes
|
Yes
|
Yes
|
Short film
|
|
1991
|
Oranges and Lemons
|
Yes
|
No
|
No
|
Short film
|
|
1992
|
Good Looks
|
Yes
|
No
|
No
|
Short film
|
|
1994
|
Yes
|
No
|
No
|
1 episode
|
||
1994-95
|
Yes
|
No
|
No
|
5 episodes
|
||
1995
|
Tale of Three Seaside Towns
|
Yes
|
No
|
Yes
|
3 episodes
|
|
1996
|
Punch
|
Yes
|
No
|
No
|
Short film
|
|
1998
|
Yes
|
No
|
No
|
Independent film
|
||
2000
|
Yes
|
No
|
No
|
3 episodes
|
||
2001
|
Yes
|
No
|
No
|
4 part television serial
|
||
2002
|
Yes
|
No
|
No
|
Short film
|
||
2003
|
Yes
|
No
|
No
|
6 part television serial
|
||
2003
|
Yes
|
No
|
No
|
Television film
|
||
2004
|
Yes
|
No
|
No
|
Television film
|
||
2005
|
Yes
|
No
|
No
|
Television film
|
||
2007
|
Yes
|
No
|
No
|
Theatrical film
|
||
2009
|
Yes
|
No
|
No
|
Theatrical film
|
||
2010
|
Yes
|
No
|
No
|
Theatrical film
|
||
2011
|
Yes
|
No
|
No
|
Theatrical film
|
||
2014
|
Yes
|
No
|
Yes
|
Pilot
|
||
2016
|
Yes
|
No
|
Yes
|
Theatrical film
|
||
2016
|
Yes
|
No
|
No
|
Theatrical film
|
||
2018
|
Yes
|
No
|
No
|
Theatrical film
|
Accolades
Year
|
Award
|
Category
|
Title
|
Result
|
1991
|
Best European Short
|
When I Was a Girl
|
Won
|
|
Best Short Film
|
When I Was a Girl
|
Won
|
||
Belfort Film Festival
|
Best Film
|
When I Was a Girl
|
Won
|
|
1992
|
Chicago
International Film Festival: Silver Hugo
|
–
|
Good Looks
|
Won
|
1998
|
Emden Film Festival Award
|
–
|
The Tichborne Claimant
|
Nominated
|
2002
|
Best Drama Serial
|
The Way We Live Now
|
Won
|
|
2003
|
Best Short Film
|
Rank
|
Nominated
|
|
Outstanding Directorial
Achievement in a TV Movie/Serial
|
State of Play
|
Won
|
||
2004
|
Best Drama Serial
|
State of Play
|
Nominated
|
|
Best Fiction Programme
|
State of Play
|
Won
|
||
Outstanding Directorial
Achievement in a TV Movie/Mini-Series
|
Sex Traffic
|
Nominated
|
||
2005
|
Best Drama Serial
|
Sex Traffic
|
Won
|
|
Best TV Movie or Mini-Series
|
Sex Traffic
|
Won
|
||
2006
|
Outstanding Directing for a
Mini-Series, Movie or Dramatic Special
|
The Girl in the Café
|
Nominated
|
|
Outstanding Made for Television
Movie
|
The Girl in the Café
|
Won
|
||
2008
|
Best Director
|
Harry Potter and the Order of
the Phoenix
|
Won
|
|
Best Director
|
Harry Potter and the Order of
the Phoenix
|
Nominated
|
||
2010
|
Outstanding Contribution to the
British Film and Television Industry
|
–
|
Won
|
|
2011
|
John Schlesinger Britannia
Award for Excellence in Directing
|
Harry Potter
Order of the Phoenix, Half-Blood Prince, Deathly Hallows |
Won
|
|
Best Director
|
Harry Potter and the Deathly
Hallows – Part 1
|
Nominated
|
||
Best Director
|
Harry Potter and the Deathly
Hallows – Part 2
|
Nominated
|
||
2012
|
Best Director
|
Harry Potter and the Deathly
Hallows – Part 2
|
Nominated
|
|
Best Director
|
Harry Potter and the Deathly
Hallows – Part 2
|
Nominated
|
||
Best Director
|
Harry Potter and the Deathly
Hallows – Part 2
|
Won
|
||
Honorary Degree
|
–
|
Won
|
||
2016
|
Outstanding British Film
|
Nominated
|
Reception
Critical, public and commercial
reception to films Yates has directed as of January 11, 2017.
Film
|
Budget
|
||||
Harry Potter and the Order of
the Phoenix
|
78% (244 reviews)
(6.9/10) |
71 (37 reviews)
|
A-
|
$150 million
|
$939.9 million
|
Harry Potter and the Half-Blood
Prince
|
84% (267 reviews)
(7.2/10) |
78 (36 reviews)
|
A-
|
$250 million
|
$934.4 million
|
Harry Potter and the Deathly
Hallows – Part 1
|
78% (260 reviews)
(7.1/10) |
65 (42 reviews)
|
A
|
$250 million
|
$960.3 million
|
Harry Potter and the Deathly
Hallows – Part 2
|
96% (309 reviews)
(8.3/10) |
87 (41 reviews)
|
A
|
$1.342 billion
|
|
The Legend of Tarzan
|
36% (209 reviews)
(5.1/10) |
44 (41 reviews)
|
A-
|
$180 million
|
$356.7 million
|
Fantastic Beasts and Where to
Find Them
|
73% (262 reviews)
(6.8/10) |
66 (50 reviews)
|
A
|
$180 million
|
$800.0 million
|
David Yates Director Harry Potter Full Story In Hindi & English
David Yates (born 8 October 1963) is an English filmmaker who has directed feature films, short films, and television productions.
He rose to mainstream prominence
by directing the final four films in the Harry Potter film series: entries
five, six, seven, and eight (2007–2011).His work on the series brought him
major commercial success along with accolades, such as the British Academy
Britannia Award for Excellence in Directing.[3] Yates' following projects include,
but are not limited to, The Legend of Tarzan (2016) and Fantastic Beasts and
Where to Find Them (2016).
Early in his career, Yates
directed various short films and became a prolific television director with
credits including the six-part political thriller State of Play (2003), for
which he won the Directors Guild of Great Britain Award for Outstanding
Directorial Achievement, the adult two-part documentary drama Sex Traffic
(2004), and the Primetime Emmy Award-winning production The Girl in the Café (2005).
Yates is a founding member of
Directors UK.[6] He has had a close partnership with Warner Bros. as a director
and producer.
Early life
David Yates was born in 1963 in
Lancashire, England.[n 1] His parents died when he was young.[8] Raised in the
village of Rainhill, Yates was inspired to pursue a career in filmmaking after
watching Steven Spielberg's 1975 movie Jaws.[1] Before her death, Yates' mother
bought him a Super 8mm camera. He used this to shoot various films in which his
friends and family featured.[9] One such film, The Ghost Ship, was shot on
board the vessel where his uncle worked as a cook.[10] He attended St Helens
College where he completed the courses of sociology, politics, and literature
before moving on to the University of Essex.[11][12][13] Yates said that he
"used to skive off college all the time" and never expected to join
university before being surprised by his A-Level exam results. While at the
University of Essex, Yates formed the Film and Video Production Society.[14] He
graduated with a BA Government in 1987.[15]
Career
Television and film career
(1988–2005)
In 1988, Yates made his first
serious film When I Was a Girl in Swindon. The film entered the festival
circuit where it was named Best Short Film at the San Francisco International
Film Festival, in addition to obtaining other awards. It contributed to Yates'
acceptance into the National Film and Television School in 1989 and led to the
BBC hiring him to direct Oranges and Lemons, a short drama film in 1991. Before
completing film school, he began to direct, produce and write the screenplay to
the dramatic short The Weaver's Wife. He also made his fourth short film Good
Looks, which was presented at the Chicago International Film Festival. After
graduating in 1992, Yates directed an episode of the film studies programme
Moving Pictures.
From 1994 to 1995, Yates directed several episodes of the ITV police procedural The Bill before directing and producing three episodes of the television documentary Tale of Three Seaside Towns alongside producer Alistair Clarke. The programme followed media personalities Russell Grant, Honor Blackman and Pam Ayres visiting and exploring the South Coast towns of Brighton, Eastbourne and Weymouth.[21][22] Yates directed his fifth short film Punch before making his feature film debut in 1998 with the release of the independent historical-drama film The Tichborne Claimant. The film, which was shown at the Edinburgh International Film Festival, was written by Joe Fisher and based on the true events of the Tichborne Case. It starred Stephen Fry and Robert Hardy and was shot on location in Merseyside and on the Isle of Man.
Yates returned to television in
2000 to direct the episodes of Greed, Envy and Lust for the BBC miniseries The
Sins, starring Pete Postlethwaite, as well as The Way We Live Now, the
acclaimed four-part television adaptation of the novel of the same name by
Anthony Trollope. Among the actors which Yates directed were David Suchet,
Cillian Murphy and Miranda Otto in their roles as Augustus Melmotte, Paul
Montague and Mrs. Hurtle respectively. Yates shared the British Academy
Television Award for Best Drama Serial with screenwriter Andrew Davies and
producer Nigel Stafford-Clark at the 2002 BAFTA Awards.
One year later, Yates attended
the 56th BAFTA Awards with a British Academy Film Award nomination for Best
Short Film for the fourteen-minute production, Rank, which expressed the social
elements of racism, friendship and adolescence through the story of a street
gang that cross Glasgow to witness the arrival of a group of Somali
refugees.[27][28] Yates said that even though The Way We Live Now was "a
very big production" and "enormous fun to do", Rank was an
opportunity to "shake all that off" and "get back to [his]
roots." Of the casting, Yates said that he "wanted to use non-actors
to tell the story, to create a reality ... the kids we cast in Glasgow had
never done a film before."[9] The film was noted for its gritty style and
cinematography, with a review from Eye For Film stating that "such
intelligent use of camera and cast lifts Yates out of the pool of promising
young directors into the front line of genuine hopefuls. This work demands
respect.
The 2003 six-part thriller State
of Play was Yates' next achievement.[4] He directed a mix of acclaimed actors
such as David Morrissey, John Simm and James McAvoy in the main roles of the
BBC serial, created by Paul Abbott. It was a major turning point for Yates'
career; he collected the TV Spielfilm Award at the Cologne Conference in
Germany and won the Directors Guild of Great Britain Award for Outstanding
Directorial Achievement.[2][30] The serial was recognised by various award
ceremonies, notably receiving the Peabody Award for Broadcasting Excellence and
being presented with two British Academy Television Craft Awards.[31] The
quality of the serial sparked Hollywood film bosses to consider adapting it
into a film, with producer Andrew Hauptman declaring that "it's a
blistering political thriller and we want to make an equally blistering
movie."[32] State of Play is regarded by critics from The Guardian and The
Times as one of the best British television dramas of the 2000s.
Yates then moved on to helm more
high-profile projects such as the television adaptation of nine-year-old Daisy
Ashford's novel The Young Visiters, starring Jim Broadbent alongside Hugh
Laurie. Broadbent gained an acting nomination at the BAFTA Awards under Yates'
direction, which was a different approach in comparison to his immediate
previous work. According to a review by Variety magazine for BBC America, Yates
and his team yielded "a warm and surprisingly unsentimental production
that has 'evergreen' written all over it".[36] The Young Visiters tells
the story of Alfred (Broadbent) who seeks the help of an aristocrat (Laurie) in
order to win the favour of an upper class lady.
In 2004, Yates' two-part drama
Sex Traffic was broadcast on Channel 4. It won eight BAFTA Awards including Best Editing for Mark Day, who regularly worked with Yates on many of his television projects and short films. Day commented on his collaboration with Yates saying that "we are very good friends because we have spent so much time together." He also said, "David shoots in a similar style from piece to piece, although this wasn’t quite as frantic as State of Play."[37] Yates was nominated for another Directors Guild of Great Britain Award for his direction of Sex Traffic and won his second BAFTA for Best Drama Serial at the British Academy Television Awards.[38] Being a British-Canadian production, Sex Traffic gained four wins at Canada's annual television award ceremony, the Gemini Awards, including Best Dramatic Mini-Series. Spanning across two parts, the three-hour-long drama reveals how the trafficking of young women into slavery is a big business which operates throughout Europe; both parts were acclaimed for their "shocking" portrayal of such a sensitive topic.
Sex Traffic was broadcast on Channel 4. It won eight BAFTA Awards including Best Editing for Mark Day, who regularly worked with Yates on many of his television projects and short films. Day commented on his collaboration with Yates saying that "we are very good friends because we have spent so much time together." He also said, "David shoots in a similar style from piece to piece, although this wasn’t quite as frantic as State of Play."[37] Yates was nominated for another Directors Guild of Great Britain Award for his direction of Sex Traffic and won his second BAFTA for Best Drama Serial at the British Academy Television Awards.[38] Being a British-Canadian production, Sex Traffic gained four wins at Canada's annual television award ceremony, the Gemini Awards, including Best Dramatic Mini-Series. Spanning across two parts, the three-hour-long drama reveals how the trafficking of young women into slavery is a big business which operates throughout Europe; both parts were acclaimed for their "shocking" portrayal of such a sensitive topic.
Also in 2004, Yates was involved
in plans for a film adaptation of Evelyn Waugh's novel Brideshead Revisited for
Warner Independent Pictures. He was set to work with Paul Bettany, Jude Law and
Jennifer Connelly on the project, but pulled out in the later stages due to
constant budget issues affecting the film's production
Yates then directed Richard
Curtis' script to The Girl in the Café, a television film starring Bill Nighy
and Kelly Macdonald. In June 2005, the film was aired on the BBC in Britain and
was also broadcast in the United States on the premium cable television network
Home Box Office. The Girl in the Café achieved three wins at the Emmy Awards,
most notably the Primetime Emmy Award for Outstanding Made for Television
Movie, and gained a total of four nominations including Outstanding Directing
for Yates. The film coincided with the BBC's Africa Lives season of programming
and with the global Make Poverty History campaign. The message of the film is
conveyed through the character-driven story of Lawrence (Nighy) and Gina
(Macdonald) dealing with their feelings for one another while challenging
political concerns at the G8 Summit in Reykjavík.
Harry Potter film series
(2006–2011)
During the period of working on
plans for Brideshead Revisited, Yates was told by his agent that he had made
the director shortlist for the fifth film in the Harry Potter film series,
which is based on the book series by J. K. Rowling. He was then confirmed to
direct Harry Potter and the Order of the Phoenix by Warner Bros. Pictures, with
production scheduled to begin in early 2006.[43][46] When asked how Yates got
the job, producer David Heyman ("a big fan" of Yates's television
work)[47] said that "actors in David's television projects give their best
performance, often of their career. It's important to keep pushing the actors,
particularly the young ones on each Potter film. This is a political film, not
with a capital P, but it's about teen rebellion and the abuse of power. David
has made films in the U.K. about politics without being heavy handed."[48]
Before production began, Yates
invited Harry Potter and the Goblet of Fire director Mike Newell to a pub and
"picked his brains about what it was going to be like to step into
someone's shoes on a movie of this scale."[2] The first scene Yates shot
featured a giant interacting with human characters. The scene was the very
first high-scale visual effects piece Yates filmed in his career.[2][49] After
the film's post-production material was well received by the studio, Yates was
chosen to direct the sixth film, Harry Potter and the Half-Blood Prince, which
according to Yates was going to be "a cross between the chills of Prisoner
of Azkaban [the third film in the series] and the fantastical adventure of
Goblet of Fire"
In 2007, Order of the Phoenix
opened to positive reviews and achieved commercial success. Yates won the title
of Best Director at the Empire Awards and collected the People's Choice Award
from the European Film Academy.[50] However, the film was criticised by fans of
the series for having the shortest running time out of the five released
instalments; Yates said that the original director's cut was "probably
over three hours", resulting in much footage being cut, condensed and
edited to fit within the studio's preferred time frame.
During production on Half-Blood
Prince, Warner Bros. executive Alan F. Horn announced that the seventh and
final novel in the series, Harry Potter and the Deathly Hallows, was to be
split into two cinematic parts with Yates, once again, as the director.[53]
Yates spoke of the decision to appoint him as the director of the final films,
remarking that "they wanted to do a Harry Potter that felt ... more grown
up. What's smart about the studio and the producers is they have always wanted
to push it a bit. Chris Columbus did a wonderful job of casting and making this
world incredibly popular. But rather than do more of the same, they said,
'Let's bring in Alfonso Cuarón and let him run with it. Then later, let's bring
in David Yates, who's done all this hard-hitting stuff on TV.' It's a testament
to their ambition to try to keep the franchise fresh. The bizarre thing is, I
did one [film] and they asked me to stay for three more, so obviously they
liked something
Half-Blood Prince was released in
2009 and became the only film in the series to gain an Academy Award nomination
for Best Cinematography.[54][55] Yates worked alongside French cinematographer
Bruno Delbonnel on, what Yates called, extensively colour grading the
"incredibly rich" picture by making it look "very European"
and drawing influences from the Dutch painter Rembrandt.[56][57][58] The film
garnered a mix of accolades and was acclaimed for its stylised character-driven
approach, but some fans complained about the script's deviation from the novel
and the film's slight romantic comedy nature.[59] In response to this
criticism, renowned BAFTA member and film critic Mark Kermode praised Yates'
directing and ranked the film "second best" in the series, behind
Prisoner of Azkaban.
Yates began to film Deathly
Hallows – Part 1 and Deathly Hallows – Part 2 back-to-back in early 2009 and
finished reshoots in late 2010.[61] He stated that he had shot the two parts of
the final adaptation differently, with Part 1 being a "road movie"
and "quite real", "almost like a vérité documentary", while
Part 2 is "more operatic, colourful and fantasy-oriented", a
"big opera with huge battles."[62][63][64] Yates reshot the final
scene of the Harry Potter series at Leavesden Studios after the original
version, filmed at London King's Cross railway station, did not meet his
expectations. In the film, the scene takes place at the magical Platform 9¾.
Part 1 was released worldwide in November 2010 to commercial success along with generally positive reviews, some of which reflected on Yates' directing style. The Dallas Morning News affirmed that "David Yates' fluid, fast-paced direction sends up the crackling tension of a thriller" and The New York Times analysed Yates' approach to J. K. Rowling's character development by saying that he has "demonstrated a thorough, uncondescending sympathy for her characters, in particular the central trio of Ron Weasley, Hermione Granger and Harry Potter himself."[66][67] The film was praised for its "dark" atmosphere and its loyalty to the source material, but it was criticised for its slow middle act, the handling of exposition, and the somewhat disjointed pacing.
Yates attended the 64th British
Academy Film Awards in February 2011, where he was joined by J. K. Rowling,
David Heyman, Mike Newell, Alfonso Cuarón, David Barron, Rupert Grint, and Emma
Watson in collecting the Michael Balcon Award for Outstanding British
Contribution to Cinema on behalf of the Harry Potter films. Daniel Radcliffe,
who played the films' titular character, commented on working with Yates,
saying that he "added his own sense of grit and realism [to the series]
that perhaps wasn’t there so much before. I think we all had a fantastic time
working with David. I know we did.
Subsequent work (2012–present)
By 2012, Yates was working on a
few Warner Bros. projects, including a Tarzan feature film and an Al Capone
biopic called Cicero.[80][81] He also controversially said that he was working
with BBC Worldwide on plans to develop a Doctor Who film,[82] although this was
denied by the showrunner, Steven Moffat, in July 2012.[83]Because of production
delays, Yates began to explore other projects including television work.
In 2013, he returned to television by signing on to direct the television pilot of Tyrant, an American drama production set against the US–Middle East conflict.[85] The following year, Yates began shooting The Legend of Tarzan, starring Alexander Skarsgård, Margot Robbie, Christoph Waltz, and Samuel L. Jackson. The film, released in 2016, opened to mixed reviews and a worldwide total of $356.7 million.[86]
In 2014, Yates was confirmed to
direct at least the first film in a series of five instalments based on J. K.
Rowling's Fantastic Beasts and Where to Find Them, a book which is set in the
world of Harry Potter. The first three films were given release dates in 2016,
2018, and 2020.[87] David Heyman and Harry Potter screenwriter Steve Kloves
joined Yates and J. K. Rowling in developing the screenplay.[88] Fantastic
Beasts and Where to Find Them, released in November 2016, received generally
positive reviews and stars Eddie Redmayne, Katherine Waterston, Alison Sudol,
Dan Fogler, Colin Farrell, and Johnny Depp.
In an interview with The
Hollywood Reporter, Yates said he was open to directing all the films in the
Fantastic Beasts series.[89]
Personal life
Yates grew up with his younger
brother, Andrew, and elder sister, Beverley, in North West England.[8] Yates's
partner is Yvonne Walcott, who is the aunt of Arsenal football player Theo
Walcott.
Directorial style
Emma Watson said that David Yates
liked to push his cast and crew to physical and emotional extremes, with Gary
Oldman confirming Yates' preference for working slowly by shooting numerous
takes to get the best performances from his cast.[91][92] Yates has been
influenced by such directors as Steven Spielberg, David Lean, and Ken Loach.[9]
Yates' style of work includes social and political themes, character-driven
narratives, realism, and atmospheric drama
People who work in television
often don’t think they can trust filmmakers because they are supposed to be a
bit more arty and self indulgent, and people in film might think anyone who
works in television is a hack. The fact is that we don’t need this divide, it
does our collective industry no favours whatsoever, and if we had more
filmmakers working in television, and more television writers and directors
working in film, we’d have a much healthier and more vital industry. At the end
of the day, whatever medium you work in, it is about storytelling and holding
your audience. There are big differences of course, between film and
television. In my television work I’ve had to move a lot faster than in the
film work I’ve done, which is no bad thing. But the attention to craft, to
acting, to telling the story as vitally and as interestingly and surprisingly
as possible, is the same.
— David Yates on working in the
television and film industries, Film London (2007)
I like to create an atmosphere
where actors feel safe enough to take risks. I certainly don't believe in being
a macho bully; I'm not interested in frightening good work out of people. It's
bollocks. In an ideal world, I'd bounce between big projects and no-budget TV
dramas with fantastic scripts. A lot of Hollywood films tend to be bloated,
bombastic, loud. At the same time, I do like the infrastructure of making a
blockbuster; it's like having a big train set.
— David Yates on directing actors
and Hollywood productions, The Observer (2007)[47]
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