Monday, June 5, 2017

Apple लाया नया iPad और HomePod, iOS 11 भी हुआ लॉन्च

Apple लाया नया iPad और HomePod, iOS 11 भी हुआ लॉन्च


#गैजेट डेस्क.एप्पल की सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2017 सोमवार से कैलिफोर्निया की सेन जोस सिटी में शुरू हुई। 9 जून तक चलने वाले इस इवेंट के पहले दिन एप्पल CEO टिम कुक ने कहा कि पिछले 15 साल से हम यहां आ रहे हैं और इस बार कंपनी 6 बड़े एलान करने जा रही है। एप्पल ने पहले ही दिन iOS 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, iPad PRO , नया HomePod म्यूजिक प्लेयर, iMAC डेस्कटॉप और MacBook लैपटॉप लॉन्च किया है। इसके अलावा नई डिजाइन वाली एप्पल वॉच, एप्पल ऐप स्टोर और एप्पल Pay प्लेटफाॅर्म लाकर पूरे डिजिटल वर्ल्ड को चेंज करने का दावा किया है। दुनिया का सबसे एडवांस Tab नया iPad Pro और बाकी अपडेट्स...

- एप्पल ने सोमवार देर रात कुल 6 अनॉउसमेंट किए। इनमें iPad Pro टैब, पहले से बेहतर सीरी सपोर्ट के साथ iOS 11 ऑपरेटिंग सिस्टम, HomePod म्यूजिक प्लेयर, नया ऐप स्टोर, एडवांस डेस्कटॉप iMAC और MacBook लैपटॉप की रीलांचिंग पर सबकी नजरे रहीं।

#iPad Pro:- यह कंपनी का सबसे एडवांस Pro वर्जन है। 64, 256 और 512 GB मेमोरी वाले ये iPad अब तक के सबसे फास्टेस्ट और एडवांस फीचर्स वाले हैं। इनकी कीमत 649 डॉलर से लेकर 1099 डॉलर के बीच है। iPad Pro की 10.5 इंच और 12.9 इंच साइज में आज से प्री-बुकिंग भी शुरू हो गई और डिलीवरी अगले हफ्ते से होने लगेगी। 10.5 इंच वाले 64 GBवर्जन की कीमत 42 हजार रुपए और 12.9 इंच 64 GBवर्जन की कीमत करीब 52 हजार रुपए है।

- 10.5 इंच के डिस्प्ले वाले नए iPad Pro में A10X चिप, 6-कोर CPU है जो पिछले वर्जन से 30% फास्ट है। इसका वजन महज 450 ग्राम है। बैटरी लाइफ 10 घंटे की है। इसमें वही कैमरा है जो iPhone7 में दिया गया है। इससे यूजर 4K कैटेगरी के वीडियो शूट भी कर सकता है और एडिट भी। ये iPad USB 3.0 को सपोर्ट करता है और इसमें फास्ट चार्जिंग फेसिलिटी भी दी गई है। #HomePod :- एप्पल ने चौंकाते हुए एक बार फिर से म्यूजिक पॉवर को HomePod के रूप में लॉन्च किया है। iPod से HomePod की जर्नी में ये एक नया पड़ाव कहा जा सकता है। ये 7 इंच का होम म्यूजिक प्लेयर है जिसमें 4 इंच का वूफर दिया है। इसमें एप्पल की सबसे पावरफुल कही जाने वाली A8 चिप का सपोर्ट है और ये 3D मेश फैब्रिक से कवर्ड है। इसे गूगल के हाल ही में लॉन्च स्पीकर सिस्टम GoogleHome का जवाब माना जा रहा है।

# iOS 11 :-एप्पल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 लाने की ऑफिशियल घोषणा की। इसमें ऐप ड्रॉवर नाम का नया फंक्शन दिया गया है जिससे यूजर किसी भी ऐप को क्विक एक्सेस कर सकता है। इसे iCloud के साथ इंटीग्रेट किया गया है साथ ही सीरी प्लेटफार्म में नई विजुअल इंटरफेस जोड़ी गई जिसमें ट्रांसलेशन का भी नया फीचर है। कुक ने कहा कि 96% कस्टमर्स हमारे iOS से संतुष्ट है।

iMac अौर MacBook: - नए और बेहतर डिस्प्ले के साथ iMacs को लाने की घोषणा की गई। iMac का Pro वर्जन सबसे एडवांस 18-कोर जीनॉन प्रोसेस के साथ आएगी। इसे हार्डकोर ग्राफिक प्रोफशनल्स को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसकी कीमत सवा तीन लाख रुपए से ज्यादा होगी और इस साल दिसंबर से मिलने लगेगी। बताया गया कि ये एप्पल का अब तक का सबसे पॉवरफुल Mac कम्प्यूटर है।

- MacBook में भी कई चेंजेस हुए है जिनमें सबसे बड़ा है कि ये इंटेल के सबसे लेटेस्ट 'Kaby Lake' प्रोसेसर के सपोर्ट वाली है। इसकी बुकिंग और शिपिंग भी शुरू हो चुकी है। ग्रे फिनिश के साथ ये भी एप्पल की iMac सीरीज का सबसे पॉवरफुल लैपटॉप है।
#App Store:- बिल्कुल नए ऐप स्टोर की झलक दिखाते हुए टीम ऐपल ने बताया कि इसमें Apps टैब सारे ऐप्स दिखाएगा जबकि Today नाम यूजर का वेलकम करेगा। इसके अलावा Games टैब भी दिया गया है जिससे पसंदीदा गेम्स सर्च करने में आसानी होगी।

#Apple वॉच-नए ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ सीरी को ज्यादा प्रोएक्टिव बनाया गया है। इसे एप्पल वॉच में यूज करते हुए नए डिजाइन के साथ वर्चुअल असिस्टेंट दिया गया है। एप्पल वॉच और बाकी वियरेबल डिवाइसेज के लिए नए ऑपरेटिंग सिस्टम की घोषणा। इसे वॉच OS-4 कहा जाएगा। एप्पल की नई डिजाइन वाच अब डिज़नी कैरेक्ट मिकी और मिनी के साथ भी मिलेगी।

- कुक ने इवेंट की इनॉगरल स्पीच में कहा कि पिछले 15 साल से पूरी दुनिया से ऐप डेवलपर्स इस इवेंट में पहुंच रहे हैं जिनमें बच्चों से लेकर सीनियर सिटिजन्स तक शामिल हैं। पूरे इवेंट में CEO कुक 6 बार स्टेज पर आए और 6 बड़े प्रॉडक्ट और सर्विसेज को लेकर एप्पल की ताकत को बताया। कुक ने एंड्राइड की टेक्नोलॉजी पर चुटकी भी ली और कहा कि हम उनसे कई गुना एडवांस और फास्ट हैं


SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 comments: