Saturday, June 17, 2017

Sandeep Maheshwari Story





Sandeep Maheshwari


Sandeep Maheshwari उन करोड़ो लोगो में से एक है जिन्होंने संघर्ष किया, असफल हुए और तेजी से सफलता, ख़ुशी और संतोष पाने के लिए आगे बढ़ते गए। वे अन्य लोगो की ही तरह साधारण परिवार से ही थे, लेकिन अपने जीवन के उद्देश को पूरा करने के लिए उनके पास बहोत सारे सपने और और उन्हें पूरा करने की दृष्टी थी। उनके पास पास जो भी था उन सभी से उन्हें सिखने की तीव्र इच्छा थी। अपने जीवन में कई बार उतार चढाव का सामना करते हुए, समय ने उन्हें जीवन का सही मतलब समझाया।


संदीप माहेश्वरी – Sandeep Maheshwari Biography

और जबसे उन्होंने यह जान लिया तब से लगातार अपने आरामदायक स्थिति में बढ़ते चले जा रहे है और अपनी सफलता का रहस्य पूरी दुनिया के साथ Share कर रहे है। बाद में वे लोगो की मदत करने के लिए आगे बढे और वे कुछ ऐसा करना चाहते थे जिस से वे लोगो को सफलता पाने के लिए प्रेरित कर सके, और इसी के चलते उन्होंने लाइव “Free Life-Changing Seminars And Sessions” लेना शुरू किया।
इसमें कोई शक नहीं है की लाखो लोगो ने उनके द्वारा Share की हुई बातो से प्रेरित होकर उसे अपने भी जीवन में अपनाया होंगा। ये सब उनके अथक परिश्रम, परिवार के समर्थन और उनके साथियों पर उनके भरोसे ने सतत उन्हें आगे बढाया।
संदीप महेश्वरी का परिवार एलुमिनियम के व्यवसाय में था, जो बाद में बंद हो गया और फिर परिवार की जरूरतों को पूरा करने का दायित्व उन पर आया। और आशा के अनुरूप उन्होंने वो सब कुछ किया जो वो कर सकते थे। वे कोई सामान बनाने वाली Multi-National Company में शामिल हुए और घरगुती उपयोगी सामान की Marketing भी की। उन्होंने कोई भी पत्थर अपने पीछे नहीं छोड़ा। वे हर तरह का काम करते गए जो उन्हें मिला।



उनकी इस अवस्था में उन्होंने जाना की उन्हें औपचारिक शिक्षा (Formal Edu.) से भी आगे की जरुरत है। इसलिए, एक होनहार विधार्थी बनने की बजाये दिल्ली के किरोरिमल कॉलेज के T.Y. B.Com को बिच में ही छोड़ दिया। अब उन्होंने निच्छय किया की उन्हें किसी और विषय का अभ्यास करना चाहिए जिसमे उनकी रूचि हो।

संदीप माहेश्वरी जीवन – Sandip Maheshwari Early Life


बहोत ही शानदार मॉडलिंग दुनिया से आकर्षित होकर, उन्होंने 19 साल की उम्र में मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया। जहा मॉडल के परेशानियों और उनको शोषण का अनुभव उन्हें मिला। और यही उनके जीवन का टर्निंग पॉइंट बना जहा उन्होंने ये निच्छित किया की वे दुसरे मॉडल जो संघर्ष कर रहे हो उन्हें प्रेरित करेंगे। और छोटा ही सही, लेकिन यही उनका लक्ष था। और बाद में 2 हफ्तों के फोटोग्राफी क्लास के बाद उन्होंने कई मनमोहक और सुन्दर तस्वीरे अपने कैमरे से निकली। उनमे कोई बदलाव नही आया था। वे तो बस अपनी मॉडलिंग दुनिया को बदलने के प्रयास में तीव्र इच्छा से आगे बढ़ते गये। और इसी प्रकार उन्होंने कुछ समय बाद अपनी खुद की कंपनी मैश ऑडियो प्राइवेट लिमिटेड का निर्माण किया और portfolios बनाना शुरू किया।
अगले साल 2002 में, उन्होंने अपने तिन मित्रो के साथ एक कंपनी स्थापित की जो 6 महीनो में ही बंद हो गयी। लेकिन संदीप महेश्वरी का दिमाग अभी भी खुला ही था। और एक नयी संकल्पना दिल से “Sharing” के साथ उन्होंने अपने अब तक के पुरे अनुभवों को एक मार्केटिंग बुक में लिखा। तब वे सिर्फ 21 साल के थे।
वो 200३ था, जब मात्र 10 घंटे 45 मिनट में 122 मॉडल्स के 10000 से भी ज्यादा फोटो लेकर उन्होंने एक विश्व रिकॉर्ड बनाने वाली कंपनी का निर्माण किया। और आशा के अनुरूप वे कभी नहीं रुके। उनका ध्यान केवल लोगो के कुछ समय के आकर्षण पर नहीं था, बलि वे तो अपने विचारो से समस्त मॉडलिंग दुनिया ही बदलना चाहते थे। और 26 साल की आयु में उन्होंने ImageBazaar.Com को आरम्भ किया। वो साल 2006 था। अपना Business अच्छी तरह से सेट ना होने के कारण वो कई काम एक साथ करने लगे। वे एक वकिल बने, Tele-Caller बने और फोटोग्राफर बने, उन्होंने खुद की इच्छा से ही अपने आप को उन क्षेत्रो में डाला था। और आज, ImageBazaar में भारत की 1 करोड़ से भी ज्यादा फोटो है जो की विश्व में सबसे ज्यादा और साथ ही 45 देशो में 7000 से भी ज्यादा ग्राहक है। उनका ऐसा मानना था की, “फोटोग्राफी में सिर्फ काम नहीं बिकता वहा नाम भी बिकता है, और उन्हें अपना नाम कमाना था।”
संदीप माहेश्वरी ने मॉडलिंग की दुनिया में खुद को ही अपना आदर्श माना। क्यू की उनके अनुसार मुश्किलों और शोषण का सामना कर के एक बेहतरीन मॉडल सामने आ सकता है।
ये उनकी दुनिया बदलने वाला प्रयत्न था जब उन्हें 29 साल की आयु में युवा भारत का सबसे प्रसिद्द उद्योगपति चुना गया। बाद मे उनके विचार ही उनके भाषण का कारण बनी जैसे, “असफलता से कभी नहीं डरना” और “खुद के प्रति और दुसरो के प्रति सत्यवादी होना”।
एक सफल उद्यमी के साथ-साथ, दुनियाभर के लाखो-करोडो लोगो के सलाहकार, आदर्श और Youth Icon भी है। वे लगातार लोगो को प्रेरित करते रहे और उनका जीवन “आसान” बनाते गये और उनके इस अच्छे काम के लिए दुनिया भर से लोगो का साथ और प्यार मिलता गया।
उनका ईश्वरीय शक्ति से कभी ना टूटने वाला विश्वास उन्हें हमेशा शक्ति प्रदान करता था। सफलता के इस पहाड़ पर चड़ने के बाद भी उन्हें कभी पैसो का लालच नहीं आया। और इसीलिए आज उनकी प्रेरित करने वाली संस्था किसी मुनाफे के भरोसे नहीं चलती। वहा काम करने वाले हर एक व्यक्ति के बिच भावनात्मक बंधन होता है जो उन्हें एक दुसरे से और उस संस्था से जोड़े रखता है, और यही उनके लिए जरुरी है।
आज उनमे कई सारे संस्थाओ को निर्माण करने की क्षमता है लेकिन वो अपने खुद के द्वारा बनाये गये इस Status से ही संस्तुष्ट है। उनका ऐसा मानना है की, “अगर आपके पास आपकी जरुरत से ज्यादा कोई वस्तु हो तो आपको वो उन लोगो के साथ बाटनी चाहिए जिनको उस वस्तु की सबसे ज्यादा जरुरत हो”।
और इस तरह से परेशानियों की जड़ो में जाकर उन्होंने उन्होंने कई सारी सच्चाई लोगो के सामने लाइ, जैसे की, “पैसे ये पेड़ो पर बढ़ते है”, “सफलता ये केवल कठिन परिश्रम पर निर्भर नहीं करती” और जबसे ज्यादा मजेदार “आसान कहकर भी किसी काम को आसानी से ना करना”।



अपने बुरे अनुभवों को ध्यान में रखना ही उनके जीवन का सबसे बड़ा टर्निंग पॉइंट बना, उनका अनुभव ये बुरे अनुभव से ही बना। संदीप महेश्वरी का ऐसा मानना है की चाहे आप कोई भी काम एक रुपये से शुरू करो या एक लाख से शुरू करो (अपने खुद के पैसो से), बस काम को शुरू करना बहोत जरुरी है, ये कोई मायने नहीं रखता के आपने उसे कितने पैसो से शुरू किया।
उनका लक्ष केवल लोगो को सुलझाना और कल के आने वाले उद्योगपतियों/लोगो/नेताओ को प्रेरित कर के भविष्य में सफलता के लिए मदत करना है।

संदीप महेश्वरी इन किताबो को पढने की सलाह देते हैं Sandeep Maheshwari Recommends these Books to Read in Hindi


  • श्रीमद भगवद गीता Srimad Bhagvad Gita
  • Tao Te Ching by Lao Tzu टाओ टे चिंग – लाओ जू
  • Flow: The Psychology of Optimal Experience by Mihaly Csikszentmihalyi  फ्लो: दी साइकोलॉजी ऑफ़ ऑप्टीमल एक्सपीरियंस
  • Unlimited Power by Anthony Robbins अल्टीमेटेड पॉवर – अन्थोनी रोब्बिंस
  • The Magic of Thinking Big by David J. Schwartz दी मैजिक ऑफ़ थिंकिंग बिग – डेविड जे. सचवार्त्ज़
  • Think & Grow Rich by Napolean Hill थिंक एंड ग्रो रिच – नपोलियन हिल
  • Marketing Management by Philip Kotler मार्केटिंग मैनेजमेंट – फिलिप कोटलेर
  • See You At The Top by Zig Ziglar सी यू एट दी टॉप – जिग जिगलर
  • The Power of Now by Eckhart Tolle दी पॉवर ऑफ़ नाव – एकहार्ट टोल्ले
  • The Holy Bible बाइबिल
  • Rumi by Farrukh Dhondy रूमी – फर्रुख धोंडी
  • You can Heal Your Life by Louise L. Hay यू कैन हील योर लाइफ – लौइसे एल. हैय
  • Power Pranayama by Dr. Renu Mahtani पॉवर प्राणायाम – डॉ. रेनू महतानी
  • The Supreme Yoga by Yoga Vasistha दी सुप्रीम योगा – योगा वसिस्ट
  • Avadhoot Gita in Hindi by Nandlal Dashora अवदूत गीता हिन्दी – नन्दलाल दशोरा
  • Ashtavakra Gita in Hindi by Nandlal Dashora अष्टावक्र गीता हिन्दी – नन्दलाल दशोरा
  • Core of the Yoga Sutra by BKS Iyengar कोर ऑफ़ दी योग सूत्र – बी.के.एस इयेंगर
  • Freedom from the Known by Jiddu Krishnamurti फ्रीडम फ्रॉम दी नोन – जिद्दु कृष्णामूर्ति
  • Chicken Soup for the Unsinkable Soul चिकन सूप फॉर दी अन्सिंकेबल सोल
  • Gandhi on Personal Leadership by Anand Kumarasamy गाँधी ओन पर्सनल लीडरशिप – आनंद कुमारसामी
  • How to Win Friends and Influence People by Dale Carnegie हाउ टू विन फ्रेंड्स एंड इन्फ्लुएंस पीपल – डेल कारनेगी
  • The Power of Positive Thinking by Norman Vincent Peale दी पॉवर ऑफ़ पॉजिटिव थिंकिंग – नार्मन विन्सेंट पीएल
  • The 7 Habits of Highly Effective People by Stephen R. Covey दी 7 हैबिट्स ऑफ़ हाइली इफेक्टिव पीपल – स्टेफेन आर. कांवे
  • Who Moved My Cheese? by Spencer Johnson हु मूव्ड माई चीस ? – स्पेंसर जॉनसन
  • The Alchemist by Paulo Coelho दी अलकेमिस्ट – पाउलो कएलहो




Sandeep Maheshwri on Social Media

Sandeep Maheshwari को बहुत लोग motivational speaker से जानते है। इनकी यह popularity YouTube और Facebook से ही हासिल हुई है।
  • Sandeep Maheshwari का उन ही के नाम से YouTube channel पर अब तक (23 Oct, 2016) 804,773 subscribers हो गए है।
  • और इनका दूसरा YouTube का Spirituality channel पर 79,720 subscribers हो गए है।
  • इनके official Facebook fan page पर अब तक (23 Oct, 2016) 1,210,080 likes हो गए है।

Sandeep Maheshwari की Company


Sandeep Maheshwari की website images bazaar का turnover हर साल का 10 crore rupees है। वह भारत में Entrepreneurs की टॉप 10 की लिस्ट में आते है। संदीप माहेश्वरी की जीवनी इतने सारे लोगों के जीवन में विफलताओं के खिलाफ लड़ने के लिए और अपने जीवन में बहुत कुछ करने के लिए प्रेरित किया है। वह धेर्य और आत्मा विश्वास रखने वाले व्यक्ति है। बहुत से लोग और Sandeep



Maheshwari
के फोल्लोवेर्स (Followers) है जो एक बार उनसे मिलने के लिए बहुत बेताब हैं और उस उद्देश्य के लिए वे नियमित रूप से इंटरनेट पर विभिन्न वेबसाइटों पर Sandeep Maheshwari को सम्पर्क करने की जानकारी लेते है।

Sandeep Maheshwari Award / उपलब्धिया —


• “व्यापार दुनिया” पत्रिका द्वारा भारत के सबसे होनहार उद्योगपति।
• “ET Now” चैनल के Tomorrow Award के अकेले हकदार।
• ग्लोबल यूथ मार्केटिंग फोरम द्वारा “स्टार यूथ अचिवर” का अवार्ड दिया गया।



• भारतीय उद्योग समिति द्वारा सन 2013 में Creative उद्योगपति का सम्मान।
• ब्रिटिश हाई कमीशन के ही भाग,ब्रिटिश काउंसिल द्वारा “ Creative युवा उद्योगपति” का अवार्ड।
• इसके भी अलावा, वे कई पत्रिकाओ (Magazine), अखबार और टेलीविज़न चैनल जैसे The Economic Times, इंडिया टुडे, CNBC-TV18 में भी उन्हें सम्मानित किया गया।
दोस्तों, जब कोई साधारण इंसान असाधारण काम करता है (कुछ बड़ा करता है) तो अपने आप ही वो हमारे-आपके जैसे Common लोगो के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बन जाता है। क्योकि उसे देखकर लगता है, यार ये तो बिलकुल अपने जैसा बंदा है, और जब ये कर सकता है तो हम क्यू नहीं? संदीप महेश्वरी भी बिलकुल वैसा ही बंदा है।
मिडिल क्लास परिवार का एक आम सा बंदा जिसने अपने जीवन में कुछ बड़ा किया है और जो हमें भी अपनी Life में कुछ बड़ा करने के लिए प्रेरित करता है।

वो 3 दिन जिससे Sandeep Maheshwari की जिंदगी बदल गई






Sandeep ने खुद ही अपने विडियो में यह बताया है की उनके जिंदगी में क्या पल हुए थे और कौनसे वो 3 दिन थे जिससे उनकी जिंदगी बदल गई. उन्होंने complete बताया की कैसे उन्होंने अपनी सोच बदली और कैसे बिज़नस स्टार्टअप किया. यह केवल 19 मिनट की विडियो है जो निचे दी गई है.

SHARE THIS

Author:

Etiam at libero iaculis, mollis justo non, blandit augue. Vestibulum sit amet sodales est, a lacinia ex. Suspendisse vel enim sagittis, volutpat sem eget, condimentum sem.

0 comments: